સર્વ વૈષ્ણવજનને મારા જયશ્રીકૃષ્ણ

गंगा दशहरा 2022: गंगा दशहरा के दिन बन रहे हैं 4 बड़े योग! ऐसा करने से खुल जाएंगे किस्मत के बंद दरवाजे

गंगा दशहरा 2022 तिथि:

हिंदू धर्म में गंगा नदी को बहुत पवित्र माना जाता है। गंगा नदी की पूजा की जाती है, विशेष अवसरों पर गंगा नदी में स्नान किया जाता है। गंगा दशहरा 9 जून को पृथ्वी पर गंगा नदी के अवतरण का दिन है। इस वर्ष गंगा दशहरा पर कई शुभ योग बन रहे हैं।

गंगा दशहरा 2022 शुभ मुहूर्त और दान:

गंगा दशहरा ज्येष्ठ माह के शुक्ल पक्ष की दशमी को मनाया जाता है। इस दिन गंगा नदी धरती पर अवतरित हुई थी। इस बार गंगा दशहरा 9 जून को मनाया जाएगा। मान्यता है कि गंगा नदी में स्नान करने से सारे पाप धुल जाते हैं। गंगा नदी की पवित्रता व्यक्ति के सभी पापों को धो देती है। इसलिए व्रत-त्योहार सहित सभी विशेष अवसरों पर गंगा नदी में स्नान करने की परंपरा है।

गंगा दशहरा पर 4 अत्यंत शुभ योग
साल 2022 का गंगा दशहरा कई मायनों में खास है। इस बार मां गंगा के अवतरण के दिन ग्रहों और नक्षत्रों की स्थिति बहुत ही शुभ और विशेष है। इस वजह से गंगा दशहरा के दिन 4 शुभ योग बन रहे हैं. ग्रहों का ऐसा संयोग दुर्लभ है। इसलिए इस बार गंगा दशहरा के दिन स्नान-दान और दान अवश्य करना चाहिए।

गंगा दशहरा के दिन सूर्य और बुध ग्रह वृष राशि में रहकर बुधादित्‍य योग बनाएंगे. इसके अलावा इस दिन रवि योग भी बन रहा है. इस दिन हस्‍त नक्षत्र रहेगा. गंगा नदी का अवतरण हस्‍त नक्षत्र में ही हुआ था. इस नक्षत्र में किए गए काम बेहद शुभ फल देते हैं. इसके अलावा व्‍यतिपात योग और सफलता योग भी बन रहे हैं.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Call Now Button